बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
— व्यक्तित्व एवं समायोजन
Child Development and Pedagogy — Personality and
Adjustment
Hello
Friends, कैसे हैं आप सब ? I Hope सभी की Study अच्छी चल रही होगी ☺
दोस्तो
आप में से कुछ साथियों ने मुझसे CTET और State TET
के लिए Child Development and Pedagogy (बाल
विकास एवं शिक्षाशास्त्र) के नोट्स की मांग की थी! तो
उसी को ध्यान में रखते हुये आज से हम अपनी बेबसाइट GK-MARKETs
पर Child Development and Pedagogy के One Liner
Question and Answer के Notes उपलब्ध
कराऐंगे , जो आपको सभी तरह के Teaching के Exam जैसे
CTET , UPTET , MPTET, Bihar TET, MP Samvida Teacher , HTET ,
REET आदि व अन्य सभी Exams जिनमें कि Child
Development and Pedagogy से सवाल पुछे जाते हैं उन सभी परीक्षाओं
के लिए यह बहुत हीं महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित होगा।
दोस्तो आज
हम Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं
शिक्षाशास्त्र) की हमारी इस पोस्ट अन्तर्गत हम आपको व्यक्तित्व
एवं समायोजन (Personality and Adjustment) से
संबंधित Most Important Question and Answer
को बताऐंगे ! साथ ही नीचे दिए गए Download Button के माध्यम से आप
इसका FREE PDF भी डाउऩलोड कर सकते हैं।
·
जब बालक अपनी असफलताओं के दोष किसी और के ऊपर लादने की कोशिश करके अपने तनाव को कम करने का प्रयास करता है, वह विधि कहलाती है – स्थानापन्न समायोजन
·
समायोजन नहीं कर पाने का कारण है – द्वन्द्व, तनाव,
कुण्ठा
·
व्यक्तित्व का कुसमायोजन प्रकट होता है – झगड़ालू प्रवृत्तियों
में, पलायनवादी
प्रवृत्तियों में,
आक्रमणकारी के
रूप में
·
निम्न में से कुसमायोजित बालक है – परिवेश से
अनुकूल बनाने
में समर्थहोता
है, असामाजिक,
स्वार्थीव सर्वथा
दु:खी
होता है,
साधारण-सी
बाधा उत्पन्न
होने पर
मानसिक सन्तुलन
खो देता
है।
·
छात्रों को अपना अधिकतम विकास करने में सहायता देने के लिए – परामर्श की
आवश्यकता पड़ती
है।
·
निम्नलिखित में से कौन-सा मानसिकरूप से स्वस्थ व्यक्ति का लक्षण है – स्व-मूल्यांकन
की योग्यता,
समायोजनशालता, आत्मविश्वास
·
मानसिक स्वास्थ्य विज्ञान का उद्दश्य है – मानसिक रोगों
का उपचार
करना।
·
साधारण शब्दों में हम कह सकते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य सम्पूर्ण व्यक्तित्व का पूर्ण सामंजस्य के साथ कार्य करना है।” ऐसा कहा गया है –हैडफील्ड द्वारा
·
मानसिक स्वास्थ्य के निन्लिखित पहलू हैं सिवाय –सांस्कृतिक पहलू
·
”मानसिक स्वास्थ्य विज्ञान का सम्बन्ध मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और मानसिक असन्तुलन को रोकने से है।” ऐसा कहा गया है –हैडफील्ड द्वारा
·
विद्यालय जाने से पूर्व बच्चों को प्रेरणा कहां से मिलती है –घर-परिवार
से
·
शिक्षा प्रक्रिया की सफलता निर्भर करती है –विद्यार्थी और
शिक्षक के
मानसिक स्वास्थ्य
पर
·
मानसिक स्वास्थ्य विज्ञान का निम्न कार्य नहीं है –संक्रामक रोगों
की रोकथान
करना
·
बालक के मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने का दायित्व किसका है –परिवार, विद्यालय,
समाज का
·
मानसिक अस्वस्थता का कारण नहीं है –निद्रा
·
मानसिक स्वास्थ्य विज्ञान का लक्ष्य है –मानसिक रोगों
का उपचार
·
बालक के सर्वांगीण विकास में भूमिका होती है –मानसिक एवं
शारीरिक स्वास्थ्य
की
·
मानसिक स्वास्थ्य के अभाव में बालक को समझा जाता है –पिछड़ा व
मन्द बुद्धि
बालक
·
मानसिक स्वास्थ्य के अभाव में बालक का विकास अवरुद्ध होता है –मानसिक विकास
·
मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है –शिक्षक, शिक्षार्थी
व अभिभावक
के लिए
·
मानसिक स्वास्थ्य का प्रमुख सम्बन्ध है –उचित मानसिक
विकास से
·
बालकों में मन्द बुद्धि का दोष उत्पन्न होता है –मानसिक स्वास्थ्य
के अभाव
में
·
लैडेल के अनुसार,मानसिक स्वास्थ्य का आशय है –वातावरण के
साथ समायोजन
से
·
हैडफील्ड के अनुसार, मानसिक स्वास्थ्य का आशय है –सम्पूर्ण व्यक्तित्व
की समन्वित
क्रियाशीलता
·
किस विद्वान ने मानसिक स्वास्थ्य का सम्बन्ध सीखे गए व्यवहार से सम्भावित किया है –स्ट्रैन्ज
ने
·
स्ट्रैन्ज के अनुसार,मानसिक स्वास्थ्य है – सीखे गए
व्यवहार एवं
वास्तविक जीवन
के समायोजन
से
·
काल मैनिंगर के अनुसार,मानसिक स्वास्थ्य है –सन्तुलित मनोदशा,
सतर्क बुद्धि,
प्रसन्न एवं
सभ्य व्यवहार
·
मानसिक स्वास्थ्य को माना जा सकता है –व्यवहार की
कसौटी एवं
समायोजन की
कसौटी
·
एक बालक के पिता मानसिक रूप से अस्वस्थ थे। इस कारण बालक का व्यवहार भी मानसिक अस्वस्थता से सम्बन्धित था। यह प्रभाव है –वंशानुक्रम का
·
मानसिक स्वास्थ्य का अभाव सामान्य रूप से पाया जाता है –रोगी व्यक्ति,
शारीरिक अस्वस्थ
व्यक्ति व
कमजोर व्यक्ति
में
·
शारीरिक विकलांग बालकों में मानसिक स्वास्थ्य का अभाव पाए जाने का प्रमुख कारण है –हीन भावना
का उत्पन्न
होना
·
पारिवारिक निर्धनता बालक के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है –असुरक्षा की
भावना उत्पन्न
करके, हीन
भावना उत्पन्न
करके
·
निम्नलिखित में कौन-से तथ्य बालक के मानसिक स्वास्थ्य को कुप्रभावित करते हैं –परिवार का
कठोर अनुशासन,
माता-पिता
की उपेक्षा,
माता-पिता
का अधिक
प्यार ये
सभी
·
निम्नलिखित कौन-सा तथ्य विद्यालयी वातावरण से सम्बन्धित है जो कि बालकों के मानसिक स्वास्थ्य को कुप्रभावित करता है –विद्यालय का
कठोर अनुशासन,
विद्यालय का
अनुचित पाठ्यक्रम,
दोषपूर्ण शिक्षण
विधियां
·
एक शिक्षक द्वारा प्राथमिक स्तर पर व्याख्यान प्रणाली का प्रयोग किया जाता है। इसका मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव होगा –अनुकूल व
प्रतिकूल
·
प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम में खेल पर कम तथा अन्य विषयोंके शिक्षण पर अधिक ध्यान दिया जाता है। इसका मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव होगा –प्रतिकूल
·
एक शिक्षक का व्यवहार संवेगात्मक अस्थिरता संयुक्त तथा कठोर अनुशासन को मानने वाला है। इससे उसके मानसिक व्यवहारपर प्रभाव होगा –प्रतिकूल
·
निम्नलिखित में कौन-सा तथ्य छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करता है –शिक्षक का
सकारात्मक व्यवहार
·
समाज का किस स्वरूप से मानसिक स्वास्थ्य कुप्रभावित होता है –जातीय संघर्ष
से एवं
धार्मिक संघर्ष
से
·
मानसिक विकास हेतु बालकोंको प्राथमिक स्तर पर किस प्रकार की शिक्षा मिलनी चाहिए –प्रजातान्त्रिक मूल्यों
की
·
मानसिक स्वास्थ्य के विकास में प्रमुख भूमिका होती है –परिवार, समाज,
एवं विद्यालय
की
·
बान हुसैन के अनुसार, अभिक्षमता है –मापन प्रक्रिया
·
बार हुसैन के अनुसरा, अभिक्षमता, मापन करती है –अधिगम की
सम्भावित गति
का
·
बिंघम के अनुसार, अभिक्षमता का आशय है –विशेषताओं का
समुच्चय
·
निम्नलिखित में कौन-सी विशेषता अभिक्षमता से सम्बन्धित है –जन्मजात शक्ति,
अमूर्त शक्ति
व अन्तर्निहित
शक्ति
·
निर्देशन एवं परामर्श से पूर्व बालक के सन्दर्भ में मापन आवश्यक है –अभिक्षमता का,
रुचि का,
योग्यता का
·
अभिक्षमता के प्रमुख प्रकार है – दो
·
निम्नलिखित में कौन-सा तथ्य अभिक्षमता परीक्षण से सम्बन्धित है –सामान्य अभिक्षमता
परीक्षण व
विशिष्ट अभिक्षमतापरीक्षण
·
सामान्यअभिक्षमता परीक्षण के अन्तर्गत मापन किया जाता है –सभी
अभिक्षमताओं का
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